NFSA लाभार्थियों को अप्रैल एवं मई माह में दो बार मिलेगा निःशुल्क गेहूं

NFSA लाभार्थियों को अप्रैल एवं मई माह में दो बार मिलेगा निःशुल्क गेहूं
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री

प्रदेश के अन्त्योदय, बीपीएल, स्टेट बीपीएल तथा अन्य श्रेणी के लाभार्थी जो कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित है, उन्हें

खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री रमेश चन्द मीना ने बताया कि अपे्रल एवं मई माह में निःशुल्क गेहूं का वितरण किया जायेगा। इस तरह प्रदेश के खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थीयों को अपे्रल एवं मई माह में दो बार निश्ुाल्क गेहू प्राप्त हो सकेगा। प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत आवंटित गेहूं का वितरण 15 अपे्रल के बाद में शुरू किया जायेगा।

खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री रमेश चन्द मीना ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित बीपीएल,स्टेट बीपीएल एवं द्वितीय श्रेणी पीएचएच को 5 किलोग्राम गेहूं प्रति व्यक्ति प्रति माह एवं अन्त्योदय परिवार को 35 किलोग्राम प्रति माह गेहूं निःशुल्क वितरण किया जाता है। इसी तरह कोविड-19 (कोरोना वायरस) के कारण भारत सरकार द्वारा घोषित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को श्रेणीवार उतना ही गेहू का अतिरिक्त वितरण किया जायेगा ।

अपे्रल एवं मई माह के गेहूं का किया आवंटन
खाद्य मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अप्रेल एवं मई माह के गेहूं का आवंटन कर दिया गया है जिसका उठाव भारत सरकार के निर्देशानुसार 30 अप्रेल से पहले शत-प्रतिशत करना होगा।

उन्होंने बताया कि अपे्रल माह के गेहूं का वितरण 15 अपे्रल 2020 से प्रारम्भ किये जाने के संबंध में समस्त जिला रसद अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रदेश के एनएफएसए के लाभार्थियों को दो माह अपे्रल एवं मई के लिए 4 लाख 46 हजार 599 मै.टन गेहूं का आवंटन कर दिया गया है।

About the author

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: